खबरें बिहार

जो दुसरे के काम आये वही होते है युवा-डाॅ ममता रानी

–आरबीबीएम मे विवेकानंद जयंती एवं युवा दिवस पर हुई संगोष्ठी
मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। रामवृक्ष बेनीपुरी महिला महाविद्यालय में एनएसएस के तत्वावधान में स्वामी विवेकानंद जयंती समारोह एवं विश्व युवा दिवस मनाया गया।
  जिसकी शुरुआत प्राचार्य प्रो डाॅ ममता रानी,शिक्षकगण एवं छात्राओं ने स्वामी जी के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।तत्पश्चात दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।
   प्राचार्य डाॅ ममता रानी ने स्वामी जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला और कहा कि युवा वह नही जो केवल जीम जाए बल्कि युवा वह है दूसरे के काम आयें।सच्चा युवा बीस मनुष्यो के बराबर काम करता है।युवा के शब्दकोश मे नही शब्द नही होता है।स्वामी जी के अखंड भारत के स्वप्न,भारतीय सभ्यता संस्कृति के वाहक के रूप मे अगर कोई पुरा कर सकता है तो वो युवा ही कर सकता है।
   मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट कमांडर अमित सिंह ने छात्राओं से स्वामी जी के जीवन के प्रेरक प्रसंगों को साझा किया तथा बताया की युवा अपने काम पर केंद्रित रहें।
   मंच संचालन करते हुए प्रोग्राम ऑफिसर डाॅ रेणु बाला ने स्वामी जी के जीवन के नौ प्रेरक प्रसंगों को उद्धृत किया तथा बताया की अपना रोलमॉडल खुद बनें।इतिहास विभाग की प्राध्यापिका डा वंदना सिंह ने भी छात्राओं को संबोधित करते हुए स्वामी जी को अपना प्रेरणादायी बनाने की बात कही।एनएसएस वालंटियर्स स्मृति सुमन,नेहा और नंदिनी ने भी स्वामी जी पर संक्षिप्त व्याख्यान दिए तथा उनके आदर्शो को आत्मसात करने का संकल्प लिया।
    इस दौरान अंजू सिंह,शिवांगी प्रभात सहित कई शिक्षक एवं दर्जनो वालंटियर्स मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *