खबरें बिहार

अखंड भारत पुरोहित महासभा के द्वारा शिव भक्तों को पुष्प माला एवं मिथिला पाग पहनाकर सम्मानित किया गया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। माता बगलामुखी मंदिर परिसर में पाकिस्तान स्थित कटासराज महादेव का दर्शन पूजन कर पुनः आपसी पर अखंड भारत पुरोहित महासभा के द्वारा शिव भक्तों का माई के दर्शन पूजन के बाद महासभा के द्वारा  पौष पूर्णिमा के शुभ अवसर पर चारों शिव भक्तों को पुष्प माला एवं मिथिला पाग पहनाकर सम्मानित किया गया।
साथ ही शिव भक्तों ने अपनी यात्रा के विषय में एवं कटासराज महादेव के संबंध में हम सभी के बीच विशेष जानकारी प्रदान किए।
वही कैलाशी राजेश कुमार ने बताया कि कटासराज महादेव मंदिर पाकिस्तान के चकवाल जिले से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इस मंदिर की कथा भगवान शिव द्वारा माता सती की याद में बहाए गए आंसू तथा महाभारत काल में पांडवों को मिले वनवास से जुड़ी है भगवान शिव अत्यंत दुखी थे और माता सती के विरह में शिवजी की आंखों से लगातार आंसुओं की धारा बह रही थी भगवान शिव माता सती की याद में इतना रोए की उनके आंसुओं से 2 कुंड निर्मित हो गए थे जिसमें से एक कटास राज मंदिर में है और दूसरा राजस्थान के पुष्कर में कटास राज मंदिर में स्थित है कटास कुंड के नाम से भी जाना जाता है या अमृत कुंड के नाम से भी जाना जाता है महाभारत के अनुसार पांडवों ने अपने वनवास के समय में लगभग 4 वर्ष इसी कुंड के किनारे पर बिताए थे वह वही कुंड है जिसके किनारे पर धर्मराज युधिष्ठिर और यक्ष के बीच संवाद हुआ था और उस संवाद के बाद युधिष्ठिर ने अपने भाइयों की जान बचाई थी महाभारत के अनुसार वनवास के समय पांडवों ने इन गुफाओं में आश्रय लिया था इस मंदिर परिसर में छोटे-बड़े कुल 12 मंदिर हैं जिनमें 7 मंदिर महाभारत कालीन है जिन्हें सतघर मंदिर के नाम से जाना जाता है मान्यता है कि पांडवों ने अपने रहने के लिए यहां पर जिन सात छोटे-छोटे घरों का निर्माण किया था वही भवन आज सतघर मंदिर कहलाते हैं।
इन भक्तों के द्वारा कटासराज महादेव अमृत कुंड का दर्शन पूजन किया गया इनका नाम इस प्रकार से है
पंचकैलाशी राजेश कुमार
कैलाशी अनिल कुमार चौधरी
कैलाशी राहुल कुमार
कैलाशी आनंद किशोर कुमार के द्वारा महादेव कटास राज का दर्शन पूजन किया गया
वही महासभा के अध्यक्ष पंडित हरिशंकर पाठक ने बताया कि इस तरह के धर्म क्षेत्र में काम करने वाले भक्तों का हमेशा महासभा के द्वारा सम्मान प्रदान किया जाएगा साथ ही समाज के बीच इन लोगों का विचार भी आदान-प्रदान कराया जाएगा। महासभा के द्वारा प्रोत्साहन भी किया जाएगा। लगातार आगे भी ऐसे भक्तों को सम्मान दिया जाएगा। वही सचिव आचार्य संजय तिवारी, चाणक्य विद्यापति सोसाइटी के संगठन मंत्री पंडित अजयानंद झा, महासभा मीडिया प्रभारी पंडित प्रियरंजन मिश्र, महासभा संयोजक महंत रामबालक भारती, आचार्य अमित तिवारी, आचार्य वशिष्ट तिवारी, पंडित पवन तिवारी,पंडित रमेश मिश्रा, पंडित पंकज कुमार मुख्य रूप से सभी साबित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *