खबरें बिहार

मिठनपुरा स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल के बच्चों ने क्रिसमस डे मनाया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। मिठनपुरा स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में शनिवार को नन्हे-मुन्ने बच्चों ने क्रिसमस डे बड़े ही धूमधाम से मनाय। साथ ही इस अवसर पर स्कूल की निदेशक व स्कूल की प्राचार्या डॉ. रीता पराशर ने प्रभु ईसा मसीह के बारे में विस्तार से बताया और सह बच्चों को उनके जीवन परिचय से अवगत कराया।

स्कूल की प्राचार्या ने बताया कि क्रिसमस डे का आयोजन किया गया था। इसी कारण वार्षिक खेल उत्सव को एक दिन के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। दो दिवसीय वार्षिक खेल उत्सव का समापन रविवार को किया जाएगा। उसके बाद जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार स्कूल को 31 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया जाएगा।


साथ ही क्रिसमस डे की पूर्व संध्या पर कहा कि यह त्योहार विश्वभर में फैले ईसा मसीह के करोड़ों अनुयायियों के लिए पवित्रता का संदेश लाता है तथा उनके बताए हुए मार्गों व उच्च आदर्शों पर चलने हेतु प्रेरित करता है । क्रिसमस का त्योहार प्रतिवर्ष अंग्रेजी महीने के अनुसार दिसंबर की 25 तारीख को मनाया जाता है। क्योंकि प्रभु ईसा मसीह का जन्म इसी शुभ तिथि में हुआ था । ईसा मसीह ऊँच-नीच के भेदभाव को नहीं मानते थे ।

अत: क्रिसमस का पावन पर्व भी किसी एक का नहीं अपितु उन सभी का है जो उनके समर्थक हैं तथा उन पर आस्था रखते हैं। इस त्योहार के कई दिनों पूर्व ही लोगों में उत्साह और उल्लास की झलक देखने को मिल जाती है । इस पावन दिन के अवसर पर सभी अपने घरों को नाना प्रकार के पुष्पों झालरों व तस्वीरों से सजाते हैं । बाजार व दुकानों में चहल-पहल देखते ही बनती है ।

स्कूल के बच्चों द्वारा ‘क्रिसमस-ट्री’ सजाकर ईसा मसीह को याद किया गया। भारत में क्रिसमस के त्योहार का आनंद सभी समुदायों के लोग उठाने लगे हैं। सभी समुदायों के लोग एक-दूसरे को क्रिसमस की शुभकामना दी। स्कूल के बच्चे ने नाच गाना जैसे यीशु तुम ने जन्म लिया सहित कौवाली का आयोजन किया गया।


इस दौरान कार्यक्रम में आनंद वर्धन, सौम्या सिंह, शिखा, वीरेंद्र कुमार, फरजाना, सूरज कुमार, राजू कुमार, नीतू कुमारी, इंदु प्रिया, नीलम, शिवानी, विनीता श्रीवास्तव, गौरी, ज्योति श्रीवास्तव आदि ने सहयोग दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *