खबरें बिहार

नवदुर्गा शक्तिसम्मान से विभूषित हुईं मातृशक्ति मिशन भारती और बिहार गुरु ने किया स्त्री-रत्नों का सम्मान

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। महाअष्टमी के पावन वातावरण में बीएमपी 6 स्थित दुर्गा माता मंदिर परिसर में नौ मातृ शक्तियों को नवदुर्गा शक्ति सम्मान से सम्मानित करते हुए साहित्यकार डॉ संजय पंकज ने कहा कि भारतीय सांस्कृतिक और सनातन परंपरा की यह उपासना पद्धति शक्ति संचय के लिए प्रेरित करती है। शिक्षा, साहित्य, समाज, संस्कृति, राष्ट्र, मूल्य और मनुष्यता के लिए काम करने वाली हमारी मातृशक्ति जीवन के सृजन, लालन-पालन और संवर्धन में अपने आप को समर्पित कर देती हैं। अंधकार से प्रकाश की यात्रा है नवरात्रि जो विजयादशमी में साधक को पूर्ण चैतन्य कर देती है। मिशन भारती रिसर्च इंफॉर्मेशन सेंटर तथा बिहार गुरु के तत्वावधान में विगत  तीन वर्षों से यह सम्मान अष्टमी के दिन मां भगवती के परिसर में ही दिया जाता है।
अपने स्वागत संबोधन में बिहार गुरु और मिशन भारती के अध्यक्ष अविनाश तिरंगा उर्फ ऑक्सीजन बाबा ने कहा कि समाज का समुचित विकास नैतिकता और सेवा से होता है और सेवा के लिए समर्पित हमारी मातृ शक्ति मुजफ्फरपुर के साथ ही प्रांत और देश के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह कर रही हैं इसलिए यह सम्मान देते हुए हम गौरवान्वित होते हैं।
 ‘नवदुर्गा  शक्तिसम्मान’ से सम्मानित होने वाली स्त्री-रत्नों डॉ  अमिता शर्मा, प्राचार्य रामदयालु सिंह कालेज, वर्षा रानी, डॉ अर्चना सिंह, बबिता द्विवेदी,  ममता रमण, लता ज्योतिर्मय, डॉ मीनू कुमारी, कविता रंजन, निशा शर्मा को चुनरी और सम्मान पत्र देकर अष्टभुजा मां दुर्गा की प्रतिमा के समक्ष उपस्थित अतिथियों के द्वारा सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाली मातृ शक्तियों ने अपने भावपूर्ण उद्गार में कहा कि हम आप सबके लिए मंगलकामना करते हैं। मां दुर्गा सबके जीवन में सुख, शांति, ज्ञान, विवेक, धनधान्य और आरोग्य प्रदान करें। यह महान पर्व प्रकृति और आद्या शक्ति की उपासना है जिसमें सब के कल्याण और विकास की भावना निहित है। पंडित नीरज झा  के स्वस्तिवाचन के बाद सम्मान की शुरुआत हुई।
समारोह में सर्वश्री मान मर्दन शुक्ला, शंभू नाथ चौबे, मुकेश त्रिपाठी, डॉ विजयेश कुमार, आनंद पटेल, संजय मयंक, प्रमोद आजाद, मुकेश सिंह, अन्नू सिंह, प्रेमभूषण, अनिल विद्रोही, सोनू सिंह, चैतन्य चेतन, कृशानु कुमार, सुनील गुप्ता, रामप्रवेश सिंह, अखिलेश राय, वीरेंद्र कुमार सिंह, मनोज नेता, अमीर खान, चंदेश्वर राम, सतीश सहनी विशाल कुमार, राकेश साहू, ओम प्रकाश गुप्ता की गरिमामी उपस्थिति रही और सब ने मातृ शक्तियों को प्रणाम निवेदित करते हुए बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी। अध्यक्षता कांटी मुखिया संघ की अध्यक्ष और वीरपुर पंचायत की मुखिया याचना शाही ने की। विषय प्रस्तावना और संचालन संजय पंकज तथा धन्यवाद ज्ञापन मुकेश त्रिपाठी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *