खबरें बिहार

हर धर्म एक है, मानने वाले अनेक है: मो. जमीर

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। माड़ीपुर स्थित होटल जेके रेसीडेंसी में गिरिराज सिंह फैंस क्लब द्वारा नवरात्रि के तीसरे दिन संध्या में आरती संग फलाहार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आरती से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया।

क्लब के संरक्षक देवांशु किशोर ने कहा कि नवरात्र में फलाहार का काफी महत्व है। ये आयोजन हिंदू समाज को एकसूत्र में बांधने का काम करता है। साथ ही उन्होंने कहा कि संगठन को मजबूत और गतिशील बनाए रखने की जिम्मेदारी हम सभी की है। संगठन मजबूत रहेगा तो कहीं भी हिंदू उत्पीड़न की घटनाएं नहीं हो सकेंगी। साथ ही कहा कि पूजा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. घर में सुख-शांति बनी रहती है और मां जगजननी सभी मनुष्यों का कल्याण करती हैं।

होटल जेके रेसीडेंसी के निदेशक मो. जमीर ने कहा कि हर धर्म एक है, मानने वाले अनेक हैं, हम हिंदू हो या मुस्लिम, सिख हों या इसाई, सबका मालिक एक है। इसी वजह से हम सभी को हर धर्म को मानना चाहिए। साथ ही
फलाहार के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आदम ने भी शुरुआत फल से ही की थी। तो फल एक ऐसी चीज़ है जिसे प्रकृति ने भोजन के रूप में ही बनाया है। आम में गुठली महत्वपूर्ण भाग है, उसका गूदा और छिलका तो पशु, पक्षियों को आकर्षित करने के लिये है, जिससे वे फल खायें और उसके बीज को कहीं दूर तक पहुंचा दें।

वही युवा समाजसेवी समरेंद्र कुमार पवन ने मां की महिमा के बारे में कहा कि ऐसी मान्यता है कि मां चंद्रघंटा की पूजा करने से शत्रुओं का नाश होता है और अलौकिक वस्तुओं के दर्शन होते हैं। इनकी कृपा से भक्त इस संसार में सभी प्रकार के सुख प्राप्त कर मृत्यु के पश्चात मोक्ष को प्राप्त करता हैं। देवी चन्द्रघंटा की भक्ति से आध्यात्मिक और आत्मिक शक्ति प्राप्त होती है। भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष उमेश पांडेय ने कहा कि कन्या का हमारे समाज में सदैव विशिष्ट स्थान रहा है। जहां कन्या की पूजा होती है, वहां देवताओं का निवास होता है।

क्लब के प्रदेश अध्यक्ष अधिवक्ता राजीव कुमार ने कहा कि समाज में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा सरकार का हम सभी को पालन करना चाहिए। कहा कि बेटियों को खेलने दो, नहीं तो सृष्टि विलुप्त हो जाएगी। बेटियों को शिक्षित कीजिये और आगे बढ़ने का अवसर दीजिये। बेटियों को पहले शिक्षा और फिर विवाह, आइये आज संकल्प लें नवरात्रि पर कन्या पूजन के साथ ही कन्या संरक्षण भी करेंगे।

इस अवसर पर सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारी गोपाल सिंह, वीरेंद्र कुमार, चंदन कुमार, अनंत विजय, राजू रंजन, दिनेश झा, विकास गुप्ता, शंभू सिंह, विजय पांडे, धनंजय कुमार उर्फ पप्पू, धन्नू प्रताप सिंह, रौशन कुमार सिंह, शुभम, राहुल, आयुष सांकृत, मुकुल समेत बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *