खबरें बिहार

नौजवान और बच्चों के मन में संस्कार और संस्कृति को भरें, अगर इनमें संस्कार और संस्कृति नहीं होगी, तो सब कुछ खत्म हो जाएगा: गिरिराज सिंह

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। गिरिराज सिंह फैंस क्लब द्वारा सोमवार को संध्या में नवरात्रि के पावन अवसर पर इमलीचट्टी स्थित एच एस मॉल के परिसर में फलाहार कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
     केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने वर्चुअल माध्यम से श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि क्लब द्वारा सामाजिक संस्कृति को बचाने के लिए समय-समय पर भिन्न-भिन्न तरह के कार्यक्रम का आयोजन करते आ रही है। इससे समाज में संस्कार और संस्कृति स्थापित हो रही है। हमारा यह कर्तव्य है कि नौजवान और बच्चों के मन में संस्कार और संस्कृति को भरें। अगर इनमें संस्कार और संस्कृति नहीं होगी, तो सब कुछ खत्म हो जाएगा। फलाहार  कार्यक्रम में अमीर और गरीब सभी एक साथ बैठकर फलाहार करें ताकि हिंदू सामाजिक एकता को मिसाल के रूप पेश किया जाए। हम सभी को नवरात्र के दौरान आरती में जरूर शामिल होना चाहिए। हम सभी मिलकर यह प्रयास करें कि इस तरह के कार्यक्रम से अपने आने वाली पीढ़ी में सांस्कृतिक और धार्मिक क्रांति को जन्म दे। यह काम सिर्फ किसी एक व्यक्ति का नहीं बल्कि पूरे समाज का है। हम सभी लोगों को मिलकर गांव गांव तक हिंदू संस्कृति को बढ़ाना होगा। यह हमारी पहचान है और हमारा कर्तव्य बनता है कि हम इसकी रक्षा करें। उन्होंने सभी हिंदुओं से अपील करते हुए कहा कि वह पूरे नवरात्रा के दौरान कम से कम एक दिन उपवास जरूर रखें और हर रोज मंदिर जरूर जाए। इससे धर्म की रक्षा होगी और मां के प्रति आस्था बनी रहेगी।
वही अन्य वक्ताओं ने कार्यक्रम के महत्व एवं उद्देश्य पर जहां प्रकाश डाला, वहीं सभी लोगों ने एक-साथ बैठकर फलाहार किया।
क्लब के संरक्षक देवांशु किशोर ने कहा कि नवरात्र में ऐसे आयोजन का बहुत महत्व है। माता जी के नाम पर हम सभी आज यहां एकत्रित बैठे हैं, माता जी का आशीर्वाद सभी पर बना रहे, यही वह कामना करते हैं। उन्होंने कहा कि फलाहार जैसा कार्यक्रम हम सभी को एकता के सूत्र में बांधने का काम करता है। सभी को जाति-पाति, ऊंच-नीच की भावना से ऊपर उठकर ऐसे आयोजन में सम्मिलित होना चाहिए।
भाजपा नेता डॉ. अशोक शर्मा ने कहा कि नवरात्र में आयोजित इस फलाहार कार्यक्रम में हम प्रार्थना करते हैं, कि माता रानी सभी को सुखी बनाए रखे।
अधिवक्ता अंजू रानी ने कहा कि हिंदू धर्म की रक्षा करने के लिए क्लब समय-समय पर कार्यक्रम का आयोजन करते आ रही है। क्लब धर्म की रक्षा के लिए हमेशा काम करते रहेगी। ऐसी आशा करती हूं।
क्लब के प्रदेश अध्यक्ष अधिवक्ता राजीव कुमार ने मंच का संचालन किया। वही कार्यक्रम का संयोजन आयुष बंका और गरीबनाथ बंका ने किया। कार्यक्रम के बीच में .दुर्गा मइया की जय . के जयघोष से पूरा कार्यक्रम स्थल गुंजायमान रहा। इस अवसर पर जिला खादी ग्रामोद्योग के सचिव वीरेंद्र कुमार, धनजंय कुमार, निर्मला साहू, रजनीश कुमार, मुकेश त्रिपाठी, मनोज नेता, विकास गुप्ता, रौशन कुमार, विजय पांडेय, महेश बाबू, कृष्ण कुमार, शम्भू कुमार, धन्नू प्रताप सिंह समेत बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *