खबरें बिहार

इनरव्हील क्लब ऑफ लिच्छवी द्वारा लेप्रोसी मिशन बैशाखी और फल का वितरण किया गया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। इनरव्हील क्लब ऑफ लिच्छवी द्वारा कन्हौली स्थित लेप्रोसी मिशन में मरीजों के बीच बैशाखी और फल का वितरण किया गया।
क्लब की पूर्व अध्यक्षा डॉ. रीता पराशर ने कहा कि सभी देशों में विकलांगों की समस्याएँ अलग-अलग होने के बावजूद उनकी मूल समस्याएँ एक जैसी ही हैं ।  सभी देशों में विकलांगों के साथ भेदभाव किया जाता है और उन्हें समाज से अलग करके देखा जाता है ।सभी देशों में विकलांगों को शिक्षा, रोजगार, यातायात आदि सुविधाओं तक अपनी पहुँच बनाने में समस्याएँ झेलनी पडती हैं, जिसके कारण वे शैक्षिक, आर्थिक एवं सामाजिक क्षेत्रों में अत्यन्त पिछड़ जाते है और अपना स्वास्थ्य भी खो देते हैं । आज भारत हर क्षेत्र में विकास कर तेजी से विकसित देशों की श्रेणी में अग्रसर हो रहा है, बावजूद इसके विकलांगों के प्रति हमारे समाज के दृष्टिकोण में अपेक्षित बदलाव नहीं हुए हैं । आज भी भारत में आमतौर पर विकलांगता को पूर्व जन्म के कर्मों से जोड़कर देखा जाता है और विकलांग व्यक्तियों को दया का पात्र समझा जाता है ।
आज विकलांगों के प्रति समाज के दृष्टिकोण को सकारात्मक बनाने की आवश्यकता है, तभी वे सामान्य जनों की तरह विकास की मुख्य धारा से जुड़कर समाज के निर्माण में सशक्त भूमिका निभाएंगे । फिर यह दिन दूर न होगा, जब ब्रिटेन के वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग और अमेरिका की हेलेन एडम्स केलर की तरह शारीरिक रूप से अक्षम होने के बावजूद हमारे देश के लोग भी मानव कल्याणार्थ महान् कार्य करके देश-दुनिया में अपनी विजय-पताका फहराएंगे ।
 इस अवसर पर  क्लब के मृदुला रानी, मीरा चौधरी, लवली साहू आदि उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.