खबरें बिहार

अपना रक्त देने से बड़ा कोई दान नहीं हो सकता: गिरिराज सिंह

–रक्तदान करने से जिन्हें डर लगता हैं, तो हमारा कर्तव्य हैं कि हम उन्हें जागरूक करे: कुंदन कुमार

–रक्तदान कीजिए और हमेशा किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट के रूप में जीवित रहिये: देवांशु किशोर

मुजफ्फरपुर(जनमन भारत संवाददाता)। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के जन्म दिवस पर 8 सितंबर को इमलीचट्टी स्थित होटल आस्था में गिरिराज सिंह फैंस क्लब द्वारा रक्तदान शिविर और खरौना स्थित हीक्योर एग्रो प्लांटस प्राइवेट लिमिटेड में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन बेगूसराय के विधायक कुंदन कुमार, हीक्योर एग्रो प्लांटस प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अनिल कुमार सिंह, ग्रुप ऑफ जेके रेसीडेंसी होटल के प्रबंध निदेशक जमीर खान, मुजफ्फरपुर खादी उद्योग संघ के मंत्री विरेंद्र कुमार सिंह और भाजपा नेता विवेक कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया। सभी अतिथियों को शॉल, पाग और फूलों का गुलदस्ता देकर सम्मानित किया।

वर्चुअल माध्यम से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने क्लब के सदस्यों को कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि यूं तो दान कई प्रकार के होते हैं, लेकिन किसी की जान बचाने के लिए अगर आप किसी को अपना रक्त देते हैं उससे बड़ा दान कोई नहीं हो सकता है। इसलिए रक्तदान को महादान भी कहा जाता है। रक्तदान एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए आप किसी की जान बचा सकते हैं। वर्तमान समय में लोगों के अंदर रक्तदान को लेकर जागरूकता बढ़ती जा रही है। इतना ही नहीं हर साल 14 जून को दुनिया भर में विश्व रक्त दिवस मनाया जाता है।रक्तदान एक सरल तथा विशेष प्रक्रिया है, लेकिन इसके माध्यम से जब किसी व्यक्ति की जान बचती है और उसके परिवार के चेहरे पर खुशी दिखती है तब रक्तदाता को बेहद संतुष्टि व मानसिक शांति प्राप्त होती है। स्वास्थ्य के साथ साथ ही यह एक ऐसा पुण्य है जो आपके जीवन के अच्छे कर्म में जुड़ जाता है। रक्तदान की प्रक्रिया भारत का नाम काफी पीछे है, इसलिए हम सभी को मिलकर रक्तदान के प्रति लोगों को और स्वयं को अब जागरूक कर लेना चाहिए।

मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद विधायक कुंदन कुमार ने कहा कि खेल और रक्तदान एक समान है। दोनों में समानता है कि इसमें कोई धर्म और जाति नहीं होता है।
उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान होता है…धीरे-धीरे लोग इसका महत्व समझने लगे हैं और रक्तदान के प्रति जागरूकता का माहौल भी देखने को मिल रहा है। फिर भी बहुत सारे जिनको अभी अभी रक्तदान करने से डर लगता हैं, तो हमारा कर्तव्य हैं कि हम उन्हें जागरूक करे। हमको यह भावना जन-जन तक पहुंचानी चाहिए कि रक्तदान महादान है। इससे लाखों लोगो की जिंदगी बच सकती है। अगर आप की वजह से किसी की ज़िन्दगी बचती हैं तो आपको जो संतुष्टि का एहसास होगा उसे शब्दों में बयाँ करना मुमकिन नही हैं।हम सभी को मिलकर आगे आना हैं और रक्तदान के प्रति आमजन में व्याप्त गलत धारणाओं को उखाड़ फेंकना हैं।

क्लब के संरक्षक देवांशु किशोर ने कहा कि तेरह वर्षों से हम लोग रक्तदान शिविर का आयोजन करते आ रहे है। इस बार भी क्लब द्वारा केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के जन्मदिवस के अवसर पर 63 रक्तवीरों ने रक्तदान किया। उन्होंने कहा कि जीवन की रक्षा के लिए रक्त एक तरह का लाल सोना हैं। आपके रक्तदान से वह रक्त पाने वालो में एक दिन कोई व्यक्ति आपका करीबी रिश्तेदार, मित्र, प्रिय या खुद आप भी हो सकते है। रक्तदान कीजिए और हमेशा किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट के रूप में जीवित रहिये। साथ ही कहा कि इस बार सभी रक्तवीरों को क्लब की तरफ से एक प्रशस्ति पत्र और रक्तदान अमृत महोत्सव रक्तवीर सम्मान के रूप में मोमेंटो दिया गया।

इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता भीरगु कुमार, शिक्षक और समाजसेवी पवन सिंह, विनय ठाकुर, रंजीत कुमार सिंह, धनंजय कुमार उर्फ पप्पू, मुकुल कुमार, धन्नू प्रताप सिंह, रौशन कुमार सिंह, पुरूषोत्तम कुमार, बब्लू त्रिवेदी, भाजपा नेता डॉ. अशोक कुमार शर्मा, अधिवक्ता अशोक कुमार, भाजपा नेता केशव चौबे, अभिमन्यु साह, विकाश गुप्ता, डॉ. श्रद्धा शिवम समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे।

जबकि रक्तदान करने वालों में राज सिन्हा, मो. आफताब, कलाम, संतोष कुमार, मो. नईम, कौशतुभ मनी, गोपाल कुमार महतो, रंधीर कुमार, कुणाल कमल, ब्रिटिश किशोर, बजरंगी, मिथिलेश सिंह, सुश्री पापिया, राम प्रकाश, मनोज कुमार दुबे, सुनील कुमार, धानु प्रताप सिंह, प्रेमवर्द्धन कुमार समेत 63 लोगों ने रक्तदान किया। मंच का संचालन क्लब के प्रदेश अध्यक्ष अधिवक्ता राजीव कुमार ने किया।


रक्तदान करवाने के लिए सिटी ब्लड बैंक की तरफ से रंजीत कुमार, पंकज कुमार, पिंकी कुमारी और पंकज कुमार ने सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *