खबरें बिहार

जिलाधिकारी ने एकता दिवस( लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती) एवं स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत आयोजित समारोह का उद्घाटन किया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। एकता दिवस( लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती) एवं स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत आयोजित समारोह का उद्घाटन जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ,उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी , डीपीओ आईसीडीएस चांदनी सिंह ,जिला युवा पदाधिकारी नेहरू युवा केंद्र रश्मि सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। उक्त कार्यक्रम का आयोजन समाहरणालय सभाकक्ष में आहूत किया गया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में जिलाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त के साथ अन्य अधिकारियों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की।
  जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि *क्लीन इंडिया अभियान का आगाज 2 अक्टूबर को और समापन 31 अक्टूबर को राषटीय एकता दिवस के दिन किया जा रहा है।उन्होंने कहा की साफ -सफाई की आदतों को अपने व्यवहार में उतारना निहायत जरूरी है। क्लीन इंडिया के तहत जिला में चलाए गए अभियान की उन्होंने भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि विभिन्न विभागों के समन्वय से इस अभियान को आशातीत सफलता प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि घर समाज और देश में स्वच्छता को जीवन शैली का अंग  बनाना ही इस अभियान का मुख्य उद्देश्य रहा है।वहीं राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल का एक विशाल व्यक्तित्व था। नेतृत्व करने का गुण उनमें जन्मजात था। संघर्षों से तप कर उनका मनोबल लोहे के समान दृढ़ था। अपनी इसी इच्छा शक्ति और दृढ़ मनोबल के दम पर उन्होंने देश की आजादी में एवं आजादी के बाद महत्वपूर्ण योगदान दिया।*
 कार्यक्रम में  उपस्थित उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी ने कहा कि *क्लीन इंडिया अभियान के तहत केंद्र सरकार से प्राप्त लक्ष्य को विभिन्न विभागों के  समन्वय  से प्राप्त किया गया। स्वच्छता पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि स्वच्छता को लेकर  लोगों के व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन लाना अनिवार्य है और इस संबंध में लगातार जागरूकता कार्यक्रम/ अभियान चलते रहना चाहिए। राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल भारत की एकता के सूत्रधार थे। कहा कि खेड़ा एवं बारदोली सत्याग्रह में उन्होंने किसान आंदोलन का नेतृत्व किया। स्वतंत्रता के बाद देश के रियासतों को एकीकरण कर अखंड भारत के निर्माण में उनका योगदान सराहनीय है।
 कार्यक्रम में अन्य पदाधिकारियों ने भी राष्ट्रीय एकता दिवस और  क्लीन इंडिया पर अपनी बातों को रखा।
जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों को राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ भी दिलाई।
बैठक में मंच संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन जिला युवा पदाधिकारी रश्मि सिंह के द्वारा किया गया।कार्यक्रम में डीपीओ आईसीडीएस, डीपीआरओ ,जिला खेल पदाधिकारी, जिला कल्याण अधिकारी, नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर तथा अन्य विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *