कहानियां

अखंड भारत पुरोहित महासभा द्वारा शहर में लगातार चोरों के द्वारा मठ मंदिर में चोरी की घटना पर चिंता व्यक्त की गई

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। फलाहारी बाबा मठ साहू पोखर में अखंड भारत पुरोहित महासभा के तत्वाधान में शहर में लगातार चोरों के द्वारा मठ मंदिर में चोरी की घटना का अंजाम दिया जा रहा है। इसी विषय को लेकर महासभा के द्वारा विचार विमर्श और मंथन किया गया। इसमें हमारा सनातन धर्म मठ मंदिर कैसे सुरक्षित हो। इस पर चर्चा हुई।
इस बैठक की अध्यक्षता महासभा के संरक्षक पंडित शंभूनाथ चौबे ने किया एवं प्रशासन के द्वारा मठ मंदिरों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
वही बाबा सर्वेश्वरनाथ महामाया स्थान ब्रह्मपुरा के महंत संजय ओझा जी का कहना है विगत कुछ महीने पहले हमारे मंदिर पर चोरों के द्वारा चोरी का घटना का अंजाम दिया गया महंत जी ने विधिवत प्रशासन को चोरी के संबंध में आवेदन देकर अवगत भी कराया लेकिन प्रशासन के द्वारा ना ही चोर पकड़ में आया और ना ही किसी भी सामान की बरामदगी नहीं की गई।
इससे पुजारियों में प्रशासन के प्रति भारी आक्रोश देखने को मिला।
   महासभा के द्वारा यह विशेष निर्णय लिया गया जो कि शहर के तमाम छोटे-छोटे मठ मंदिरों में लागू किया जाएगा।
1- मंदिर कमेटी के द्वारा मठ मंदिर को सीसीटीवी से लैस किया जाए।
2-मठ मंदिर सुरक्षा हेतु कमेटी के द्वारा सुरक्षा कर्मी की नियुक्ति किया जाए।
3 -पुजारी एवं भक्तों के बीच मधुर संबंध स्थापित हो
4 -छोटे-छोटे मठ मंदिर पर आने वाले भक्तों का रजिस्टर मेंटेन किया जाए।
5 -मठ मंदिर बंद होने के बाद मंदिर के आसपास भटकने वाले उपद्रवी एवं संदिग्ध से सख्ती से पूछताछ की जाए एवं प्रशासन को तुरंत सूचित किया जाए।
6 -सभी मठ मंदिर पर स्थानीय थाना का मोबाइल नंबर लगाया जाए।
7-सभी मठ मंदिर के पुजारियों अपने अपने स्थानीय थाना प्रभारी का कांटेक्ट नंबर अपने पास रखें एवं प्रभारी से मधुर संबंध स्थापित करें।
8 -सभी मठ मंदिर के पुजारी अपने अपने स्थानीय क्षेत्र में मधुर संबंध स्थापित करें।
9 -सभी मठ मंदिर के कमेटी अपने-अपने मंदिर के प्रति हमेशा तत्पर रहें।
10 -वर्ष में दो से तीन बार अपने अपने स्थानीय थाना प्रभारी के साथ कमेटी के द्वारा सामूहिक बैठक का आयोजन करें।
11-सभी मठ मंदिर के पुजारियों अपने अपने दायित्व की पूर्ति करें भगवान के घर को भगवान का मंदिर ही समझे निजी अपना घर ना समझे।
वही महासभा के अध्यक्ष पंडित हरिशंकर पाठक ने प्रशासन से मांग किया अब तक शहर तमाम  मठ मंदिरों में चोरों के द्वारा चोरी की गई सम्मान एवं चोर को तत्काल प्रशासन पकरे और सामान बरामद  करें।
इस बैठक में मुख्य रूप से शामिल हुए बाबा गरीब नाथ धाम के प्रधान पुजारी सह मंदिर प्रशासक पंडित विनय पाठक, महासभा के सचिव आचार्य संजय तिवारी, संयोजक महंत राम बालक भारती, कोषाध्यक्ष आचार्य अमित तिवारी, आचार्य मंटू पाठक,
आचार्य सुनील कुमार मिश्र, आचार्य दुर्गा प्रसाद ओझा, पुजारी देव चंद्र झा प्रभात कुमार गोलू कुमार बिकाऊ दास मनोज दास आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.