खबरें बिहार

आरबीबीएम मे तीन दिवसीय योग का टास्क के साथ हुआ समापन

–योग से हम सैकङो बीमारियो से दुर होते है-डॉ ममता रानी
–स्वस्थ तन से होता है स्वस्थ मन
मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। रामवृक्ष बेनीपुरी महिला महाविद्यालय मे चल रहे तीन दिवसीय योग शिविर का समापन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास और टास्क के साथ समाप्त हुआ।
   प्राचार्य प्रो(डाॅ) ममता रानी ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने योग के महत्व को देश ही नही विदेश तक पहुंचाया और लोगो ने योग अपनी दिनचर्या मे योग की महत्ता को समझा।इन्होने कहा कि योग हमारी पारंपरिक उपयोगी तत्वो मे से एक है जिसे अपनाने से हम सैकङो बीमारियो से दुर होते है स्वस्थ होते है और जिसका खासा लाभ युवाओ और अभियर्थियो के लिए है क्योकि बिना स्वस्थ तन के स्वस्थ मन नही हो सकता और ना ही उत्तम शिक्षा।
   विहंगम योग संस्थान के प्रशिक्षक कार्तिकेय कुमार ने छात्राओं को योग के महत्व से अवगत कराया। प्रशिक्षक सुभाष चंद्र,सरिता कुमारी,सुविधा और सुलभा ने भी छात्राओं को योग के विभिन्न मुद्राओ का प्रशिक्षण दिया और घर घर योग को पहुंचने का संकल्प भी कराया जिसमे मुख्य रूप से सूक्ष्म योग,प्राणायाम एवं ध्यान के बारे मे बतलाया गया वहीं रोग विशेष के लिए विशिष्ट योग तथा इसकी सावधानियों को बताया गया।
अंत मे शिविर में भाग लेने वाली छात्राओं को प्रमाणपत्र भी दिया गया।कार्यक्रम का संचालन एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ रेणु बाला ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.