खबरें बिहार

जिज्ञासा समाज कल्याण केंद्र , पी एन एस इंस्टिट्यूट, तथा एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट कोलैबोरेटिव, मुजफ्फरपुर के तत्वाधान में एक दिवसीय पर्यावरण संरक्षण एवं जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। जिज्ञासा समाज कल्याण केंद्र , पी एन एस इंस्टिट्यूट, तथा एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट कोलैबोरेटिव, मुजफ्फरपुर के तत्वाधान में पी एन एस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट भीखनपुरा मुजफ्फरपुर में एक दिवसीय पर्यावरण संरक्षण एवं जागरूकता संगोष्ठी  का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बिहार डेवलपमेंट कोलैबोरेटिव से आलोक कुमार उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान  पर्यावरण में हो रहे बदलाव तथा बढ़ते प्रदूषण की स्थिति पर चर्चा की गई। इस दौरान कोलैबोरेटिव की सभी संस्थाओं ने पर्यावरण संरक्षण को अपनी योजनाओं ने प्रभावी रूप से लागू करने पर चर्चा की गई। बैठक के दौरान पर्यावरण संरक्षण संबंधी कार्यक्रमों की एक कार्य योजना का निर्माण भी किया गया तथा सभी संस्थाओं ने 1 वर्ष के दौरान 100 100 पौधे लगाने एवं उनको संरक्षित करने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर उपस्थित सैयद अकरम डिस्टिक लीड पीरामल फाउंडेशन ने कहा कि संस्थाओं का पर्यावरण संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है संस्थाओं को इस महत्वपूर्ण कार्य में आगे आना चाहिए श्री मोहम्मद साकिब खान कंसलटेंट/ डीएम प्रोफेशनल जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मुजफ्फरपुर ने कहा कि पर्यावरण की अनदेखी आपदाओं का प्रमुख कारण बनती है आपदाओं से निपटने के लिए पर्यावरण को संरक्षित किया जाना चाहिए इस अवसर पर संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस कार्यक्रम में पी एन एस इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर सत्यपाल, अभिराज कुमार, सुमन सौरभ, रोशन कुमार, सुरभि कुमारी, अरविंद कुमार और धन्यवाद जिज्ञासा समाज कल्याण केंद्र के सचिव सुमित कुमार ने किया। इस कार्यक्रम में दर्जनों लोगों की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *