खबरें बिहार

लीची कारोबार को बढ़ावा देने के लिए हर संभव करेंगे प्रयास : रंजन

–पहली बार नेपाल से  मुजफ्फरपुर पंहुचे लीची व्यापारियों को सहयोग करे राज्य सरकार
मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। पहली बार नेपाल से लीची खरीदने अच्छी संख्या में मुजफ्फरपुर पंहुचे नेपाली व्यापारियों के आगमन को लेकर भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इसे लीची किसानों के लिए हितकारी बताया।
भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि पिछले दिनों बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी पंहुचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ भारत नेपाल सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत बनाने, शिक्षा क्षेत्र में सहयोग एवं पनबिजली क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं के साथ व्यापार को बढ़ावा देने के समझौते के तुरन्त बाद नेपाली लिची व्यापारियों का जिले में आना व्यापार को बढ़ावा देने के साथ भारत नेपाल मैत्री के लिए एतिहासिक कदम है।
उन्होंने कहा कि लीची को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुजफ्फरपुर की एक अलग पहचान है वैसे में देश के सबसे बड़े लीची उत्पादक क्षेत्र व राज्य के इस सबसे बड़े कारोबार को बढ़ावा देने के लिए किसानों को लीची उत्पाद की सही कीमत मिले, इसके लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। सरकार व जिला स्तर पर हर संभव सहयोग के लिए भाजपा के द्वारा प्रयास किया जाएगा।
पिछले दिनों आकांक्षी जिला विकास योजना की समीक्षा करने मुजफ्फरपुर पंहुचे केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री के समक्ष भी  लीची एवं लीची किसानों की समस्या से अवगत कराया गया था।
भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी के बाद लीची की अभी सबसे बड़ी समस्या तैयार फलों को देश के अन्य राज्यों तक पहुंचाकर बाजार उपलब्ध कराना है। इसके लिए कारोबारी देश के अन्य राज्यों में लीची ले जाने वाले वाहनों के ब्योरे के साथ वहां के प्रसाशनिक अधिकारियों से भी बात करने की पहल राज्य सरकार के स्तर पर हो ताकि उस वाहन को रोका नहीं जा सके जिससे निर्धारित समय मे लीची मंडियों में पहुंचे व उचित लाभ किसानों व व्यापारियों को मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published.