खबरें बिहार

नारी सशक्तिकरण सम्मान से सम्मानित हुई 11 महिलाएं

–बॉलीवुड अभिनेत्री जीनत अमान के हाथों हुआ कस्तूरी नृत्यांगन चैरिटेबल ट्रस्ट का शुभारंभ
— सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से दिवंगत बॉलीवुड कलाकारों को दी गई श्रद्धांजलि
पटना (जनमन भारत संवाददाता)। नृत्यांगन हॉबी सेंटर के बच्चों ने जब बॉलीवुड के दिवंगत कलाकारों के गानों पर अपनी प्रस्तुति से उन्हें श्रद्धांजलि दी तो मानो एक पल के लिए सारी दर्शक दीर्घा भाव विभोर हो गया। मौका था नृत्यांगन हॉबी सेंटर के तत्वाधान में आयोजित ग्यारहवें नारी सशक्तिकरण सम्मान समारोह का जिसका आयोजन शुक्रवार को राजेंद्र नगर स्थित प्रेमचंद रंगशाला में किया गया। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन मुख्य अतिथि व उद्घाटनकर्ता नंदकिशोर यादव (पूर्व मंत्री सह सदस्य बिहार विधानसभा), बॉलीवुड अभिनेत्री जीनत अमान, विशिष्ट अतिथि सीता साहू (मेयर, पटना नगर निगम), किरण घई सिन्हा (पूर्व सदस्य, बिहार विधान परिषद), डॉ. रत्ना पुरकायस्था, उषा झा, विणा गुप्ता, दीपक शर्मा एवं डॉ. मनीषा सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।
इसके पश्चात सेलिब्रिटी गेस्ट बॉलीवुड अभिनेत्री जीनत अमान ने असहाय महिलाओं को सशक्त करने के उद्देश्य से बनाई गई कस्तूरी नृत्यांगन चैरिटेबल ट्रस्ट का शुभारंभ किया।
शुभारंभ के पश्चात अभिनेत्री जीनत अमान ने नृत्यांगन एवं कस्तूरी ट्रस्ट को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सशक्त नारी के बिना सशक्त समाज की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। आज सम्मानित की गई महिलाएं निश्चित ही अन्य नारियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेंगी।
जबकि कार्यक्रम की आयोजिका एवं नृत्यांगन तथा कस्तूरी की संस्थापिका मौसम शर्मा ने कहा कि आज के कार्यक्रम के द्वारा हम विगत दिनों दिवंगत हुए बॉलीवुड कलाकारों को नृत्य कला के माध्यम से अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं। बॉलीवुड को ऊँचाई तक पहुँचाने में इनका अभूतपूर्व योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि कस्तूरी नृत्यांगन चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा हम समाज की वंचित तथा असहाय महिलाओं को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाने का काम करेंगे। इस ट्रस्ट के माध्यम से हम विधवा, तलाकशुदा तथा अन्य पीड़ित महिलाओं को खुद को अग्रसर करने का अवसर प्रदान करेंगे।
मौसम शर्मा ने नारी सशक्तिकरण पर आधारित तथा माँ दुर्गा को समर्पित एक विशेष नृत्य प्रस्तुति के द्वारा प्रत्येक नारी के अंदर की शक्ति को प्रदर्शित किया तथा तू ही तू गाने पर अपनी विशेष प्रस्तुति भी दी । जबकि बच्चों ने ऋषि कपूर, बप्पी लहरी, इरफान खान तथा सुशांत सिंह राजपूत जैसे दिज्जग बॉलीवुड कलाकारों को उनके गानों पर विशेष नृत्य द्वारा श्रद्धांजलि दी। वहीं महिलाओं ने सरोज खान को विशेष प्रस्तुति के माध्यम से श्रद्धांजलि दी तथा जूबी . जूबी, जाने तेरे शहर का जैसे गानों पर जुम्बा की भी प्रस्तुति दी। साथ ही जागेश्वरी स्पेशल स्कूल के बधिर बच्चों ने अपनी विशेष प्रस्तुति से दर्शक दीर्घा का मन मोह लिया।
कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में अपना उल्लेखनीय योगदान देने वाली 11 नारियों को नारी सशक्तिकरण सम्मान से सम्मानित किया गया जिसमें बॉलीवुड अभिनेत्री जीनत अमान, सोशल मीडिया पर वायरल बिहारी चायवाली प्रियंका गुप्ता, ऑटो चालक सरिता पांडेय, कथक शिक्षक सम्पन्नता वरुण, जागेश्वरी स्पेशल स्कूल की निदेशिका डॉ. मनीषा कुमारी, कुक पिंकी कुमारी, लोकगायिका उर्मिला मिश्रा, मूर्तिकार नेहा दास, डायटीशियन अनुभा आनंद, सफाई कर्मी गायत्री देवी एवं फिटनेस ट्रेनर पूजा कुमारी शामिल थीं।
कार्यक्रम के सफल आयोजन में प्रायोजकों राहुल सिंह, सोनल सिरमौर, चंदा गुप्ता, अविनाश सोना, एवं होटल पनाश ने अपना अहम योगदान दिया। मौके पर अन्य अतिथियों एवं गणमान्य लोगों के साथ नृत्यांगन के कर्मीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *