खबरें बिहार

भारतीय संस्कृति के अनुसार उत्तम खेती की अवधारणा को पुनर्स्थापित करने के लिए मोदी सरकार कृत संकल्पित :- कैलाश चौधरी

–एफपीओ बनाकर अब किसान फसल के स्थान पर उसका उत्पाद बेचे, सरकार करेगी सहायता
मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। हमारी संस्कृति में जीविका उपार्जन के लिए कहा गया है “उत्तम खेती, मध्यम व्यापार, अंतिम नौकरी। किंतु आज़ादी के बाद के 60 साल के गैर भाजपा शासन में इसे प्रवर्तित कर “उत्तम नौकरी सबसे बेकार खेती” को साकार किया गया। लेकिन मोदी जी के नेतृत्व में हमारी सरकार एक बार फिर “उत्तम खेती” को बनाने के लिए कृत संकल्पित है।
 उक्त बाते सामाजिक न्याय पखवाड़ा के तहत देश के 17 आकांक्षी जिले में से एक मुजफ्फरपुर में आयोजित भाजपा कार्यकर्ताओं की शुक्रवार को मिठनपुरा स्थित पार्क होटल सभागार में बैठक को  संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कही।
उन्होंने कहा कि किसान का सर्वांगीण विकास तब ही संभव है जब खेती की जमीन की उत्पादकता के साथ किसानों को उनके फसल की पूरी कीमत उन्हें ससमय मिल सके। मोदी सरकार में इसके लिए एक पूरी पैकेज की व्यवस्था की गई है और जिसका लाभ किसानों को मिल रहा है। इसकी पूरी जानकारी सभी किसानों तक पहुंचे यह भाजपा कार्यकर्ताओं की भी जवाबदेही है। हमारी सरकार ने कृषि भूमि के मिट्टी की जांच कर उसमें कौन सी फसल का बेहतर उत्पादन होगा की जांच कर किसानों को बताने के साथ साथ उसकी सिंचाई के लिए कुसुम योजना से सोलर पंप, फसल की प्राकृतिक आपदा में बर्बाद होने पर फसल बीमा, फसल के उचित मूल्य और बाजार के लिए जेम पोर्टल के साथ साथ किसानों की मेहनत को सम्मान योजना से सम्मानित करने का काम किया है। आज हमारी सरकार के प्रयास का परिणाम है की कई फसलों के दाम एमएसपी से ज्यादा खुले बाजार द्वारा कई जगहों पर दिए जा रहे है।
  केन्द्रीय मंत्री ने कहा की अब हम किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की योजना को पूरा करने के मिशन पर है। किसान उत्पादक संगठन इसी मिशन का नाम है जिसके तहत किसान एक साथ जुड़कर अपने फसल को बचने के स्थान पर उसे प्रोसेसिंग कर उस उत्पाद को सीधे बाजार में बेंच सके। इसके लिए 33 लाख से लेकर 9 करोड़ तक की सहायता केंद्र सरकार देगी। केवल कृषि ही नहीं देश हर मामले में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में बढ़ चला है। उन्होंने कोरोना के लॉकडॉउन की याद दिलाते हुए कहा की हमारा देश उस वक्त महामारी से लड़ने की सामग्री के लिए अन्य देशों पर निर्भर था लेकिन मोदी जी के नेतृत्व में मात्र दो महीने में ही हमने सब अपने यहां तैयार करना शुरू भी कर दिया और दुनिया के कई देशों को दिया भी। चाहे सर्जिकल स्ट्राइक में वीर जवान अभिनंदन की पाक सेना द्वारा गिरफ्तारी हो या अमेरिका का दबाव। भारत ने मोदी जी के नेतृत्व में अपने हित के फैसले लेने में कड़ा रुख अपनाया। आज भारत विश्व गुरु बनने की दिशा में अग्रसर है और हम सभी को गर्व है की इसके हम साक्षी बन रहे है।
इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष रंजन कुमार ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के सभी वर्गो के विकास के लिए दिन रात मेहनत कर रहे है ताकि हम विश्व के पटल पर अपने पुराने गौरव को स्थापित कर सके। ऐसे में हम सभी कार्यकर्ताओं का दायित्व और भी बढ़ जाता है। हमें भी पूरी ताकत के साथ जन जन को मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों को पहुंचाना चाहिए। खासकर ऐसी अनेकों योजनाओं को बताना चाहिए जिससे लोगों को आत्मनिर्भर बनने में सहायता मिलती हो। इससे हम लोगो से जुड़कर स्वयं के साथ संगठन को भी मजबूत कर सकेंगे।संचालन महामंत्री सचिन कुमार एवं धन्यवाद ज्ञापन धर्मेंद्र साहू ने किया।
इस अवसर पर भूमि राजस्व मंत्री रामसूरत राय, प्रदेश महामंत्री बेबी कुमारी, पूर्व विधायक केदार गुप्ता, जिला प्रभारी रमेश श्रीवास्तव,ममता रानी, महामंत्री मनोज कुमार सिंह, जिला उपाध्यक्ष हरिमोहन चौधरी, मनीष कुमार, ब्रज किशोर पासवान, चंदा देवी, निर्मला साहू, जिला मंत्री संतोष साहेब, रविकांत सिन्हा, कृष्ण बल्लभ यादव,जिला प्रवक्ता सिद्धार्थ कुमार,आलोक राजा, जिला मिडिया प्रभारी सुजीत कुमार, धनंजय झा, अशोक सहनी, डा अशोक कुमार, ,किसान मोर्चा अध्यक्ष उमेश पांडे,नचिकेता पांडे, फेकू राम, महिला मोर्चा के महामंत्री रीता पराशर आदि उपस्थित थे। यह जानकारी जिला मिडिया प्रभारी सम्राट कुमार ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.