खबरें बिहार

पृथ्वी हमारी धरोहर है, इसकी रक्षा करना हमारा कर्त्तव्य है: सैयद शाहनवाज हुसैन

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। पृथ्वी दिवस के अवसर पर पर्यावरण एवं आने वाले मानव जीवन की रक्षा के लिए बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने खरौना स्थित हीक्योर एग्रो प्लांट के प्रांगण में पौधा रोपण किया।
इस अवसर पर भाजपा नेता देवांशु किशोर ने उनका फूल मालाओं से स्वागत किया। उद्योग मंत्री ने कहा कि पृथ्वी हमारी धरोहर है, इसकी रक्षा करना हमारा कर्त्तव्य है। प्रकृति द्वारा कुछ चीजें उपहार के रूप में मिली हैं। प्रकृति ने हमें सूर्य, चाँद, हवा, जल, धरती, नदियां, पहाड़, हरे-भरे वन और धरती के नीचे छिपी हुई खनिज सम्पदा धरोहर के रूप में हमारी सहायता के लिए प्रदान किया हैं। मनुष्य अपनी मेहनत से धन कमा सकता है लेकिन प्रकृति की धरोहर को अथक प्रयास करने के पश्चात भी बढ़ा नहीं सकता। प्रकृति द्वारा दी गई ये सभी वस्तुएं सीमित हैं। विश्व पृथ्वी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण सुरक्षा के बारे में लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाना है। यह दिन इस बात के चिंतन-मनन का दिन है कि हम कैसे अपनी वसुंधरा को बचा सकते हैं। इस दिन लोग धरती की सुरक्षा से संबंधित अनेक बाहरी गतिविधियों में शामिल होते हैं जैसे नये पेड़-पौधों को लगाना, पौधा रोपण, सड़क के किनारे का कचरा उठाना, गंदगियों का पुर्नचक्रण करना, ऊर्जा संरक्षण आदि। वही हीक्योर परिवार की तरफ से उन्हें धन्यवाद और आभार प्रकट किया गया।
गौरतलब है कि हीक्योर एग्रो प्लांट्स प्राइवेट लिमिटिड बिहार का पहला डीबीटी टिशु कल्चर लैब है। जहाँ  किसानों के आमदनी दुगना करने लिए कई तरह के पौधे उपलब्ध है।
इस अवसर पर चंदन कुमार, रानू शंकर, राकेश कुमार गुड्डू, केपी पप्पू, अंजू रानी, वीरेन्द्र कुमार समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.