खबरें बिहार

इंदिरा आईवीएफ मुजफ्फरपुर सेंटर ने दम्पतियों को पौधा देकर किया सम्मानित

मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। निःसंतानता के उपचार में देश की सबसे बड़ी फर्टिलिटी चैन इन्दिरा आईवीएफ ने एक लाख सफल आईवीएफ प्रक्रियाएं पूरी करके देश में बड़ा आयाम स्थापित किया है। 11 वर्षों में उच्च सफलता दर के साथ बड़ा मुकाम हासिल करने पर इन्दिरा आईवीएफ मुजफ्फरपुर सेंटर में जल, जीवन, हरियाली थीम के साथ जश्न मनाया गया। इस उपलब्धि को खास बनाने के लिए सेंटर में केक काटा गया तथा लाभान्वित और इलाजरत दम्पतियों को पौधा देकर उनका सम्मान कर उनके साथ के खुशियाँ बांटी गयी ।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार उपस्थित रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने कहा कि इंदिरा आईवीएफ ने कई निःसंतान दम्पत्तियों की सूनी गोद भरने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा की इंदिरा आईवीएफ रियायती दरों में दम्पतियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है जो की बहुत ही सराहनीय कार्य है।
जबकि विशिष्ट अतिथि सिविल सर्जन, मुजफ्फरपुर वीरेंद्र कुमार ने कहा कि इंदिरा आईवीएफ ने निःसंतानता के उपचार में हो रहे नवाचारों को अपनाया है जिससे दम्पतियों को अधिक लाभ हो रहा है। उन्होंने इंदिरा आईवीएफ के प्रयासों को मानवीय एवं अनूठा बताया।
मौके पर उपस्थित इंदिरा आईवीएफ के बिहार हेड डॉ. दयानिधि शर्मा ने कहा कि आज बढ़ते तनाव के चलते भी महिलाओ एवं पुरुषो में निःसंतानता की समस्या गंभीर रूप ले रही है। निःसंतानता के उपचार के लिए उचित समय पर व सही दिशा में उठाया गया कदम फायदेमंद साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि निःसंतानता को दूर करने में आधुनिक तकनीकों का प्रयोग काफी कारगर साबित हो रही है । डॉ. दयानिधि ने दंपतिओं से अपील की कि वो पौधे का नाम अपने बच्चों के नाम पर रखें ताकि उनके बच्चे का उम्र भी पेड़ के समान अधिक हो। उन्होंने कहा कि महिलाएं जिस प्रकार से अपने बच्चों को प्यार से संरक्षित करती हैं ठीक उसी प्रकार उन्हें पर्यावरण को भी संरक्षित करना चाहिए। डॉ. दयानिधि ने जल, जीवन, हरियाली अभियान पर भी प्रकाश डाला और सभी को संकल्प दिलाया की वह सब इस अभियान में संयुक्त प्रयत्न कर अधिक से अधिक लोगों को इस अभियान के बारे में जागरूक करें।
इन्दिरा आईवीएफ मुजफ्फरपुर सेंटर हेड डॉ. श्रुति बंका ने कहा कि कम समय में एक लाख सफल आईवीएफ प्रक्रियाएं पूरी करना मरीजों के विश्वास, सेवाभावी टीम और सटिक उपचार के निर्धारण के बिना संभव नहीं है। इस अवसर को सेलिब्रेट करने के लिए सेंटर में लाभान्वित दम्पतियों को बुलाकर उनके साथ केक काटा गया। यहां दम्पतियों ने इन्दिरा आईवीएफ के साथ अपने अनुभव साझा करते हुए खुशी का इजहार भी किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *