खबरें बिहार

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिले उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान के तहत देश में बनने वाले 100 शक्ति कार्गो टर्मिनल में से कम से कम 5 कार्गो टर्मिनल बिहार को देने की मांग की

–मुजफ्फरपुर के मेगा फूड पार्क की जरुरत को देखते हुए महवाल रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण का भी रेल मंत्री से अनुरोध
मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को देश के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की और बिहार को कम से कम 5 शक्ति कार्गो टर्मिनल देने की मांग की। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने मांगों का पत्र खुद रेलमंत्री से मिलकर उन्हें सौंपा। रेल मंत्री को सौंपी गई चिट्ठी में जिन 5 जगहों पर शक्ति कार्गो टर्मिनल बनाने की मांग गई है उनमें शामिल है पश्चिम चम्पारण में सुगौली, पटना के करीब फतुआ, गया जहां अमृतसर कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में इंडस्ट्रियल मैनुफैक्चरिंग हब बन रहा है और सिल्क सिटी भागलपुर। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने अपनी चिट्ठी में कटिहार के बथनाहा में कार्गो शक्ति टर्मिनल स्वीकृत करने के लिए भी रेल मंत्री को शुक्रिया कहा।
उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात में कहा कि बिहार में तेजी से उद्योग लग रहे हैं और रोजगार का सृजन हो रहा है। पिछले कुछ महीनों में बड़ी संख्या में निवेशकों ने बिहार में उद्योगों की स्थापना के लिए रुचि दिखाई है और बड़े पैमाने पर पूंजी निवेश भी शुरु हो गया है। उन्होंने कहा कि बेहतरीन लॉजिस्टिक्स सुविधाएं औद्योगिकीकरण की राह में तेजी से आगे बढ़ रहे बिहार की आज सबसे बड़ी जरुरत है।
रेल मंत्री से मुलाकात के बाद बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मुलाकात बहुत अच्छी रही। बिहार को कम से कम 5 शक्ति कार्गो टर्मिनल देने की मांग पर गंभीरता से विचार करने का भरोसा रेल मंत्री ने दिया है। रेलमंत्री ने बिहार के औद्योगिक विकास में केंद्र सरकार की तरफ से पूरी मदद दिए जाने की बात की है। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार 5 शक्ति कार्गो टर्मिनल के साथ उन्होंने मुजफ्फरपुर के महवाल रेलवे स्टेशन के भी विस्तारीकरण और सुविधा में बढ़ोतरी के लिए रेल मंत्री से अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में बन रहे मेगा फूड पार्क में बहुत सी बड़ी कंपनियां आ रही हैं और इसलिए बहुत जल्द महवाल रेलवे स्टेशन को विस्तार देने और सुविधाएं बढ़ाने की जरुरत होगी।
उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प देश की अर्थव्यवस्था को अत्यंत सुदृढ़ बनाना है और इसलिए देश के सभी आर्थिक जोन्स को रेल, सड़क, हवाई, जल मार्गों से बेहतरीन तरीके से जोड़ने का पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान बनाया गया है। उन्होंने कहा कि बिहार का औद्योगिकीकरण अब रफ्तार पकड़ चुका है और यहां सभी महत्वूर्ण व्यावसायिक जोन्स में अत्याधुनिक कार्गो टर्मिनल न सिर्फ औद्योगिक बिहार के लक्ष्य की प्राप्ति में मददगार होगा बल्कि बिहार देश की अर्थव्यवस्था में अपनी पूरी सहभागिता निभाएगा।
दिल्ली में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने रोहतास के रेल मरम्मती कारखाना को भी शुरु करने की मांग की साथ ही बिहार के अलग अलग जिलों में चल रही रेल परियोजनाओँ को भी तेजी से पूरा करवाने का आग्रह किया । उन्होंने सुपौल-अररिया गलगलिया रेल लाइऩ को तेजी से पूरा करने का अऩुरोध किया तो ये मांग भी रेल मंत्री के समक्ष रखी कि देश -विदेश में प्रसिद्ध सिल्क सिटी भागलपुर से होकर राजधानी ट्रेन गुजरे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *