खबरें बिहार

पुर्णियां और मुजफ्फरपुर में कुल 16 करोड़ 11 लाख की लागत से बनेगा खादी मॉल, निर्माण के लिए निकला टेंडर

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से मिलीं खाद्य एवम् उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह, कहा – पूर्णियां, सीमांचल क्षेत्र समेत पूरे बिहार के लिए खादी मॉल बड़ी सौगात होगी
मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। पूर्णियां और मुजफ्फरपुर में कुल 16 करोड़ 11 लाख की लागत से खादी मॉल बनेगा। खादी मॉल की स्वीकृति से पूर्णियां ही नहीं बल्कि सीमांचल के साथ पूरे प्रदेश के लोगों को खुशी मिली है। पटना के तर्ज पर पूर्णियां और मुजफ्फरपुर में खादी मॉल खुलने से न सिर्फ खादी व ग्रामोद्योग से जुड़े लोगों को जबरदस्त फायदा होगा बल्कि पूरा सीमांचल क्षेत्र इससे गौरवांन्वित होगा। ये बातें बिहार की खाद्य एवम् उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह ने बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से मिलने के बाद कही।
पूर्णियां में उद्योग विभाग की योजनाओं के साथ खादी मॉल के लिए खाद्य एवम् उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह और उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के बीच कई मुलाकातें पहले हो चुकी हैं। मंत्री लेशी सिंह पूर्णियां दौरे के दौरान भट्टा बाजार के भादुड़ी लेन में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन को उस जगह पर लेकर भी गईं थी जहां की खादी मॉल बनने लायक जमीन की उपलब्धता थी और सब कुछ इसके लिए अनुकूल है।
बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि ये खुशी की बात है कि पटना के बाद और पटना के खादी मॉल की तर्ज पर मुजफ्फरपुर और पूर्णियां में खादी मॉल बनना तय हो चुका है। इन दोनों जगहों पर कुल 16 करोड़ 11 लाख लागत से बनने वाले खादी मॉल के निर्माण के लिए टेंडर भी निकल चुका है और बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की पूरी कोशिश रहेगी कि इसका निर्माण यथा शीघ्र हो। उन्होंने कहा कि खाद्य एवम् उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह ने पूर्णियां में खादी मॉल की मांग करने के साथ इसे लेकर कई बार मुलाकातें की। उन्होंने कहा कि बिहार में खादी में रोजगार की संभावनाओं में वृद्धि के लिए बिहार की हर कमिश्नरी में खादी मॉल खोलने का इरादा है लेकिन खाद्य एवम् उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह जी के निरंतर आग्रह और प्रयासों से पटना के बाद जिन दो जगहों पर सबसे पहले खादी मॉल बनकर तैयार होगा उसमें मुजफ्फरपुर के बाद पूर्णियां भी शामिल हैं।
आपको बता दें पूर्णियां में खादी मॉल का निर्माण भट्टा भाजार के लखन चौक के पाद भादुड़ी लेन में बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की जमीन पर खादी मॉल का निर्माण होगा। यहां उपलब्ध जमीन का कुल क्षेत्रफल 8,974 स्क्वॉयर फीट है। ग्राउंड समेत तीन तलों में बनने वाले खादी मॉल का कुल बिल्ट अप एरिया 16,800 स्वॉयर फीट होगा।
मॉल के प्रथम तल का क्षेत्रफल 3,777 स्क्वॉयर फीट होगा जिसमें साड़ी सेक्शन, रेडीमेड गार्मेंट्स, क्लोथ रीम सेक्शन और कैश काउंटर होगा। मॉल के दूसरे तल में मीटिंग रुम ऑर गोडाउन होगा जबकि तीसरे तले पर तीन मल्टीपर्पज हॉल का निर्माण होगा।
उसी तरह मुजफ्फरपुर में जिला स्कूल के पास पक्की सराय रोड पर बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के पुराने कार्यालय भवन की जमीन पर खादी मॉल का निर्माण होगा। मुजफ्फरपुर में खादी मॉल के निर्माण के लिए स्वीकृत राशि है 8 करोड़ 11 लाख 51 हजार।
मुजफ्फरपुर में बनने वाला खादी मॉल ग्राउंड फ्लोर समेत दो तलों का होगा। यहां खादी मॉल के लिए उपलब्ध जमीन का कुल क्षेत्रफल है 83,807 स्वॉयर फीट । यहां बनने वाली खादी मॉल का कुल बिल्ट अप एरिया होगा 16 हजार 269 स्वॉयर फीट।
बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि खादी और बिहार का गहरा नाता है। खादी से बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में जबरदस्त रोजगार मिला है और इसे बढ़ावा देने से रोजगार की अपार संभावनाएँ पैदा होंगी।
खाद्य एवम् उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह ने कहा कि खादी और खादी से जुड़े लोगों को बढ़ावा  दिए जाने से ग्रामीण क्षेत्रों की समृद्धि सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि इस बात की खुशी है कि पटना के बाद खुलने वाले दो खादी मॉल में से एक पूर्णियां में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *