खबरें बिहार

शिक्षा से खत्म होगी गैर बराबरी:- सांसद अजय निषाद

–अप्पन पाठशाला में गणवेश वितरण समारोह का आयोजन
मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। अप्पन पाठशाला के बच्चों के बीच सांसद अजय निषाद ने बाटी शादी के सालगिरह की खुशियां मुक्तिधाम में जिज्ञासा  समाज कल्याण केंद्र द्वारा चलाये रहे  अप्पन पाठशाला  मे आयोजित बसंतोत्सव में सांसद अजय निषाद ने  छात्रों को शिक्षा के प्रति जोड़ने के लिए प्रेरित किया । सांसद ने वसंत उत्सव के मौके पर अपने शादी के सालगिरह की खुशियां एक साथ  बच्चों के बीच बांटी।  सांसद ने कहा कि यहां उनके आने का मकसद है कि इन बच्चों के साथ सुख-दुख बांटा जाए और शिक्षा के प्रति प्रेरित किया जाए।
सांसद ने कहा की  पहली बार वह जिज्ञासा  समाज कल्याण केंद्र के सचिव अप्पन पाठशाला के संचालक सुमित कुमार के बुलावे पर आए थे। यह बच्चों को देखा कि अलग-अलग ड्रेस में सभी बच्चे आ कर पढ रहे हैं । यह ऐसे बच्चे हैं जो स्कूल से जुड़े हुए हैं लेकिन वहां से इनका पलायन हो गया है। उसके बाद मन में विचार आया कि क्यों नहीं बच्चों के लिए ड्रेस कोड लागू हो। आपस में बैठ के सब लोगों से बातचीत की और उसके बाद इनके लिए एक ड्रेस कोड लागू हुआ। जो पहनकर बच्चे इस पाठशाला में आएंगे और उनको सुखद अनुभूति होगी।  कैप्टन निषाद फाउंडेशन के सहयोग से पिछले साल से यह सिलसिला शुरु है इस बार भी फाउंडेशन के सहयोग से 104 बच्चों के बीच गणवेश का वितरण किया गया।
इस मौके पर रानी सती ट्रस्ट के अध्यक्ष समाजसेवी लघु उद्योग भारती के निवर्तमान अध्यक्ष श्यामसुंदर भीमसरिया ने कहा कि यह एक अनूठी पहल है । नौजवानों को बीच प्रेरणा लेने की जरूरत है सुमित से वह  बच्चों को एक साथ यहां पर बैठते हैं और उन्हें प्रारंभिक शिक्षा व संस्कार दे रहे हैं एक मिशाल है। इनके साथ जो भी लोग अप्पन पाठशाला के संचालन में हैं बच्चों को शिक्षा दान  दे रहे हैं । वह वास्तव में समाज के लिए प्रेरक हैं। इस मौके पर मां सरस्वती के फोटो पर सभी अतिथियों ने माल्यार्पण किया और उनकी पूजा अर्चना कुमारी। बच्चों के बीच में मिठाइयां बांटी ।
अप्पन पाठशाला के संचालक सुमित कुमार ने बताया कि यह वैसे बच्चों को पढ़ाना शुरू किए थे जो लोग श्मशान घाट में शव यात्रा में शामिल होकर फल, पैसा व  बताशा ,कचड़ा चुनने का काम करते थे। अब वह बच्चे यहां पर आकर पढ़ रहे हैं। पहले 4 बच्चों से शुरुआत हुई थी। लेकिन अब यहां 100 से ज्यादा बच्चे इस पाठशाला में आ रहे हैं । बच्चों को नियमित शाम में पढ़ाया जाता है। उन्हें स्कूल से जोड़ने का मुहिम चल रहा है ।इस मौके पर अप्पन पाठशाला के शिक्षक सुमन सौरभ, अभिराज कुमार, मीनाक्षी चौधरी के साथ उद्योगपति और समाज सेवी श्याम सुंदर भीमसेरिया,  डॉ. रमेश कुमार केजरीवाल , डॉ. अर्चना , जदयू नेता धनंजय सिंह , भाजपा नेता दीपक पोद्दार, प्रशांत तिवारी, छकौरी लाल , अमरेंद्र तिवारी, अरुण चमड़िया, युवा नेता राजीव सत्यम अन्य मीडिया के साथीगण उपस्थित थे। मुख्य रूप से शामिल हुए आयोजन में नगर निगम के कर्मचारी अशोक कुमार ,दीपू कुमार का सहयोग मिला। कार्यक्रम  में अतिथियों का स्वागत सुमित कुमार तथा अभिराज कुमार ने पुष्प देकर किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *