खबरें बिहार

व्यक्तिवाद एवं सत्ता की अति राजनीतिक महत्वाकांक्षा ने लाखों बेगुनाहों की बलि ली थी :रंजन

–भारत को पुनः खंडित होने से रोकने का प्रबल उपाय, राष्ट्रवाद और अखंड भारत की संकल्पना में ही अन्तर्निहित हैं: रंजन
 –विभाजन विभीषिका की स्मृति में भाजपा ने निकाला मौन जुलूस
मुजफ्फरपुर (जनमन भारत संवाददाता)। देश के विभाजन को रोका जा सकता था, लेकिन व्यक्तिवाद एवं सत्ता की अति राजनीतिक  महत्वकांक्षा और राष्ट्रवाद की समुचित दृष्टि नही होने के कारण
मानवता की इतनी बड़ी त्रादसी साम्प्रदायिक आधार पर बटवारे के कारण हुआ। ये बातें भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने जिला भाजपा द्वारा आयोजित विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर मौन जुलुस के समापन पर आयोजित सभा में कही।
उन्होंने कहा भले ही 15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ, लेकिन इससे पहले राष्ट्रवाद की समुचित दृष्टि न होने के कारण 14 अगस्त 1947 को विभाजित भारत से पाकिस्तान का जन्म हुआ और इसी दिन पश्चिमी और पूर्वी पाकिस्तान के मुस्लिम बहुल इलाकों में भयानक दंगे हुए, जहां हिंदुओं का कत्लेआम हुआ।
भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि  देश के बंटवारे को लेकर विभाजन के बाद हुई हिंसा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी दर्द छलक उठा। जिसपर उन्होंने अपनी भावनाओं को साझा करते हुए कहा कि बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता।
भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि
नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और लाखों लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ी। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में प्रतिवर्ष 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है।
उन्होंने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।
उन्होंने कहा कि आज हम सभी को यह समझना होगा कि भारत को पुनः खंडित होने से रोकने का उपाय प्रबल राष्ट्रवाद और अखंड भारत की संकल्पना में ही अन्तर्निहित हैं।
भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार के नेतृत्व में भाजपा के नेता एवं सैंकड़ो कार्यकर्ताओं का जत्था विभाजन की विभीषिका से संबंधित नारों की हाथ में तख्ती लिए भाजपा के स्थानीय जिला कार्यालय से मौन जुलुस के रूप में निकले जो समाहरणालय स्थित भारत माता नमन स्थल पर आकर सभा में तब्दील हो गई जहां भाजपा नेताओं ने विभाजन की विभीषिका पर अपना विचार प्रकट किया।
इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रदेश महामंत्री बेबी कुमारी, जिला महामंत्री सचिन कुमार धर्मेंद्र साहू, मनोज कुमार, जिला उपाध्यक्ष निर्मला साहु, जिला मंत्री संतोष साहेब, सुरेश चौधरी मीडिया प्रभारी धनंजय झा, सुजीत कुमार, प्रद्युमन राणा पूर्व प्रत्याशी अर्जुन राम, किसान मोर्चा अध्यक्ष उमेश पांडे, अनुसूचित जाति मोर्चा महामंत्री नंदकिशोर पासवान, अति पिछड़ा मोर्चा अध्यक्ष भगवान लाल महतो, विजय पांडे, आनंद कृष्ण,  रवि रंजन उर्फ टिंकू शुक्ला, देवांशु किशोर,पवन दुबे,  दीपक पोद्दार, राजू कुमार, भारत रत्न यादव, मंडल अध्यक्ष प्रणब भूषण, दिलीप कुमार, मनोज नेता, रूपेश भारतीय, राकेश पटेल, अमरनाथ गुप्ता, रमन मिश्रा की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *